Lata Mangeshkar Wiki, Bio, Hindi/जीवनी जीवन परिचय मृत्यु, आयु ,जाति,संगीतकार,वैवाहिक स्थिति और अधिक

लता मंगेशकर एक भारतीय गायिका और संगीतकार थीं। उन्हें व्यापक रूप से भारत में सबसे महान और सबसे प्रभावशाली गायकों में से एक माना जाता था। सात दशकों के करियर में भारतीय संगीत उद्योग में उनके योगदान ने उन्हें नाइटिंगेल ऑफ़ इंडिया और क्वीन ऑफ़ मेलोडी जैसे सम्मानित खिताब प्राप्त किए।Image

Lata Mangeshkar passes away at Mumbai’s Breach Candy hospital at the age of 92-

भारत की महान गायिका लता मंगेशकर का 92 वर्ष की आयु में 6 फरवरी, रविवार को मल्टी-ऑर्गन फेल्योर के कारण निधन हो गया। जनवरी की शुरुआत में COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करने के बाद अनुभवी गायिका को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

लता मंगेशकर ने अस्पताल में अंतिम सांस ली, जहां वह तीन सप्ताह से अधिक समय तक आईसीयू में भर्ती रहीं। दिग्गज गायक ने घातक वायरस के साथ-साथ निमोनिया से भी लड़ाई लड़ी। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, लता मंगेशकर ने सुबह 8:12 बजे अंतिम सांस ली। गायक का परिवार मुंबई के शिवाजी पार्क में दोस्तों और प्रशंसकों को श्रद्धांजलि देगा।

उनका इलाज कर रहे डॉक्टर प्रतित समदानी ने रविवार सुबह अस्पताल के बाहर मीडिया से मुलाकात की. उन्होंने कहा, “यह गहरा दुख के साथ है कि हम सुबह 8:12 बजे लता मंगेशकर के दुखद निधन की घोषणा करते हैं। 28 दिनों से अधिक समय तक अस्पताल में भर्ती रहने के बाद मल्टी-ऑर्गन फेल्योर के कारण उनका निधन हो गया।

Lata Mangeshkar Wiki, Bio-

लता मंगेशकर एक भारतीय पार्श्व गायिका थीं। वह ‘मेलोडी की रानी’ और ‘भारत की कोकिला’ के रूप में लोकप्रिय हैं। उन्हें व्यापक रूप से भारत में सबसे महान और सबसे प्रभावशाली गायकों में से एक माना जाता था। लता ने छत्तीस से अधिक भारतीय भाषाओं और कुछ विदेशी भाषाओं में गाने रिकॉर्ड किए थे, हालांकि मुख्य रूप से हिंदी और मराठी में।Lata Mangeshkar continues to remain in the ICU under observation, says doctor

उन्हें अपने पूरे करियर में कई सम्मान और सम्मान मिले हैं। 1987 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्रदान किया गया था। आज की यह खबर सभी के लिए एक बड़े झटके के रूप में आई है इसलिए अचानक लोग लता मंगेशकर विकी, व्यक्तिगत विवरण के बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक हो रहे हैं।

Lata Mangeshkar Biography-

असली नाम-                 हेमा मंगेशकर
उपनाम-                        लता
व्यवसाय –                     पार्श्व गायक, सामयिक संगीतकार, और गायक, निर्माता
वैवाहिक स्थिति –           अविवाहित
अफेयर-                       भूपेन हजारिका (गीतकार)जन्म तिथि 28 सितंबर 1929
जन्म स्थान-                    इंदौर, इंदौर जिला, इंदौर राज्य, मध्य भारत एजेंसी, ब्रिटिश भारत
राशि चक्र-                     तुला
धर्म –                             हिन्दू
राष्ट्रीयता-                      भारतीय

पिता का नाम-               दीनानाथ मंगेशकर
माता का नाम –              शेवंती मंगेशकर
भाई-बहन-                     हृदयनाथ मंगेशकर (भाई)उषा मंगेशकर, आशा भोंसले और मीना खादीकरी(बहन)

Lata Mangeshkar Early Life ( Parents, Birth, and education)-

लता मंगेशकर का जन्म 1929 में, एक मराठी और कोंकणी संगीतकार दीनानाथ मंगेशकर और उनकी पत्नी शेवंती की सबसे बड़ी बेटी इंदौर में हुआ था। उनके पिता, दीनानाथ मंगेशकर, एक शास्त्रीय गायक और थिएटर अभिनेता थे। उनकी मां, शेवंती, थेलर, बॉम्बे प्रेसीडेंसी की एक गुजराती महिला, दीनानाथ की दूसरी पत्नी थीं; उनकी पहली पत्नी नर्मदा, जिनकी मृत्यु हो चुकी थी, शेवंती की बड़ी बहन थीं।Unseen Pic of the Day: Lata Mangeshkar's nostalgic family photo from 1979

लता के दादा, गणेश भट्ट नवाथे हार्डिकर, एक पुजारी थे, जिन्होंने गोवा के मंगुशी मंदिर में शिव लिंगम का अभिषेक किया था, और उनकी दादी, येसुबाई राणे, गोवा के गोमांतक मराठा समाज समुदाय से थीं।

दीनानाथ ने अपने पैतृक शहर मंगेशी, गोवा के साथ अपने परिवार की पहचान करने के लिए मंगेशकर उपनाम अपनाया। लता के जन्म के समय उनका नाम “हेमा” रखा गया था। उसके माता-पिता ने बाद में उसका नाम बदलकर उसके पिता के नाटकों में एक महिला पात्र लतिका के नाम पर रख दिया।

व्यक्तिगत जीवन ( पति , बच्चे)-

लता मंगेशकर भारत में सबसे प्रसिद्ध और सबसे सम्मानित पार्श्व गायिकाओं में से एक थीं। उसने कभी शादी नहीं की है।

शारीरिक स्थिति-

आयु –                 92 (मृत्यु)

मृत्यु दिनांक –      6 फरवरी 2022

डेथ प्लेस –          ब्रीच कैंडी अस्पताल, मुंबई, मुंबई शहर जिला, महाराष्ट्र, भारत

ऊंचाई –              5 फीट 1 इंच (लगभग)

वजन –                 70 kg

आंखों का रंग-     भूरा

बालों का रंग-       काला

लता मंगेशकर, करियर-

1942 में, जब लता 13 वर्ष की थीं, तब उनके पिता की हृदय रोग से मृत्यु हो गई। नवयुग चित्रपट फिल्म कंपनी के मालिक और मंगेशकर परिवार के करीबी दोस्त मास्टर विनायक ने उनकी देखभाल की। उन्होंने लता को एक गायक और अभिनेत्री के रूप में अपना करियर शुरू करने में मदद की।

Lata Mangeshkar 83 Years Old Photo First Performance With Father Instagram Post - When Lata Mangeshkar Performed With Father On Stage For The First Time, Shared Her 83 Year Old Picture

लता ने “नाचू या गाड़े, खेलो सारी मणि हौस भारी” गाना गाया था, जिसे सदाशिवराव नेवरेकर ने वसंत जोगलेकर की मराठी फिल्म किती हसाल (1942) के लिए संगीतबद्ध किया था, लेकिन गीत को अंतिम कट से हटा दिया गया था। विनायक ने उन्हें नवयुग चित्रपट की मराठी फिल्म पहेली मंगला-गौर (1942) में एक छोटी भूमिका दी, जिसमें उन्होंने “नताली चैत्रची नवलई” गाया, जिसे दादा चंदेकर ने संगीतबद्ध किया था। उनका पहला हिंदी गीत “माता एक सपूत की दुनिया बदल दे तू” था। मराठी फिल्म गजभाऊ (1943) के लिएLata Mangeshkar: 'I don't think I've achieved much' - Rediff.com movies

1950 के दशक में, लता ने अनिल बिस्वास और हीर (1956), शंकर जयकिशन, नौशाद अली, एसडी बर्मन, सरदुल सिंह क्वात्रा, अमरनाथ, हुसैनलाल और भगतराम (बारी जैसी फिल्मों में) सहित इस अवधि के विभिन्न संगीत निर्देशकों द्वारा रचित गीत गाए। बहन (1949), मीना बाजार (1950), आधी रात (1950), छोटी भाबी (1950), अफसाना (1951), अंसू (1953), और अदल-ए-जहांगीर (1955), सी. रामचंद्र, हेमंत कुमार , सलिल चौधरी, दत्ता नाइक, खय्याम, रवि, सज्जाद हुसैन, रोशन, कल्याणजी-आनंदजी, वसंत देसाई, सुधीर फड़के, हंसराज बहल, मदन मोहन और उषा खन्ना। उन्होंने 1955 की श्रीलंकाई फिल्म सेडा सुलंग के लिए सिंहल में एक गीत “श्रीलंका, मा प्रियदरा जया भूमि” गाया। उन्होंने तमिल पार्श्व गायन में अपनी शुरुआत 1956 में “वानराधम” (तमिल में डब किया हुआ उरण खोटाला) के साथ नौशाद द्वारा रचित डब संस्करण में निम्मी के लिए तमिल गीत “एंथन कन्नालन” के साथ किया।

मंगेशकर ने बंगाली में 185 गाने गाए हैं, उन्होंने 1956 में हेमंत कुमार द्वारा रचित हिट गीत “प्रेम एकबरी एसेचिलो नीरोब” के साथ अपनी शुरुआत की। उसी वर्ष, उन्होंने भूपेन हजारिका द्वारा रचित “रोंगिला बंशीत” रिकॉर्ड किया, जो एक हिट भी थी।

1940 से 1970 के दशक तक, मंगेशकर ने आशा भोंसले, सुरैया, शमशाद बेगम, उषा मंगेशकर, किशोर कुमार, मोहम्मद रफ़ी, मुकेश, तलत महमूद, मन्ना डे, हेमंत कुमार, जीएम दुर्रानी और महेंद्र कपूर के साथ युगल गीत गाए। 1964 में, उन्होंने मैं भी लड़की हूं से पी.बी. श्रीनिवास के साथ “चंदा से होगा” गाया।

पुरस्कार और मान्यताएं-

लता मंगेशकर ने कई पुरस्कार और सम्मान जीते हैं, जिनमें भारत रत्न, भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, पद्म भूषण (1969), [130] पद्म विभूषण (1999), लाइफटाइम अचीवमेंट्स के लिए ज़ी सिने अवार्ड (1999), [131] दादासाहेब फाल्के पुरस्कार शामिल हैं। (1989), महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार (1997), [132] एनटीआर राष्ट्रीय पुरस्कार (1999), भारत रत्न (2001), लीजन ऑफ ऑनर (2007), एएनआर राष्ट्रीय पुरस्कार (2009), तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 15 बंगाल फिल्म पत्रकार ‘ एसोसिएशन पुरस्कार। उन्होंने चार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व पुरस्कार भी जीते हैं। 1969 में, उन्होंने नई प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व पुरस्कार को छोड़ने का असामान्य इशारा किया। बाद में उन्हें 1993 में फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड और 1994 और 2004 में फिल्मफेयर स्पेशल अवार्ड्स से सम्मानित किया गया।

गीत-

दिल तो पागल है
मेहंदी लगा के रखना
परदेसिया
डफली वाले डफली बजा
जिंदगी प्यार का गीत है
हमको हमिस चुरा लो,
ऐसा देस है मेरा,
हो गया है तुझको तो प्यार सजना,
लो चली मैं,
मेरे मितवा मेरे मीट रे,
लग जा गले,
तुझे देखा तो

ट्विटर पर लता मंगेशकर-

नरेंद्र मोदी-
मैं इसे अपना सम्मान मानता हूं कि मुझे हमेशा लता दीदी से अपार स्नेह मिला है। उनके साथ मेरी बातचीत अविस्मरणीय रहेगी। लता दीदी के निधन पर मुझे अपने साथी भारतीयों के साथ शोक है। उनके परिवार से बात की और संवेदना व्यक्त की। शांति।

आनंद शर्मा-
‘ऐ मेरे वतन के लोगन’ जैसे यादगार गीतों से भारतीयों की कई पीढ़ियों को प्रेरित करने वाली #लता मंगेशकर के निधन से गहरा दुख हुआ। वह अपने जीवनकाल में एक किंवदंती थीं। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना।

ऑल इंडिया रेडियो-
महान गायिका #लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर को ब्रीच कैंडी अस्पताल से उनके आवास प्रभु कुंज ले जाया जा रहा है।

इसे दोपहर 3 बजे तक प्रभु कुंज में रखा जाएगा और फिर इसे दादर के शिवाजी पार्क में ले जाया जाएगा और उनका अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।

Social Id-

Instagram Lata Mangeshkar
Twitter Lata Mangeshkar
Facebook Lata Mangeshkar

To see also-

Q.1 लता मंगेशकर कौन थीं?

उत्तर- लता मंगेशकर भारत में सबसे प्रसिद्ध और सबसे सम्मानित पार्श्व गायिकाओं में से एक थीं।

Q.2 लता मंगेशकर की उम्र कितनी थी?

उत्तर-   उनकी उम्र 92 साल थीं।

Q.3 लता मंगेशकर आज क्या प्रसिद्ध थीं?

उत्तर-भारत की महान गायिका लता मंगेशकर का 92 वर्ष की आयु में 6 फरवरी, रविवार को मल्टी-ऑर्गन फेल्योर के कारण निधन हो गया।

 

Read also-Alize Cornet

Read Also:  Allison Gollust Wiki

Read Also:  Allison Gollust Wiki

 

Leave a Comment